https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-1234567890123456content='ca-pub-3462972881553934' name='google-adsense-account'/> सुबह जल्दी उठे कैसे - Online Paise Kaise Kamaye

Friday 29 December 2023

सुबह जल्दी उठे कैसे


सुबह जल्दी उठना क्यों है? जरूरी और साथ ही बताएंगे। सुबह जल्दी रोज रात में फोन चलाते चलाते तो बजा देते हैं और आपको नींद नहीं आती। आप रोज सुबह जल्दी उठने के बारे में सोचते तो है लेकिन कभी उठी नहीं पाते और अगर उठ जाते हैं तो एक घंटा फिर से फोन चलाना शुरु कर देते हैं। 


दोस्तों अगर आप भी इसी तरह की आदतों का शिकार हैं तो आपने बिल्कुल सही  की दया से लेकर वर्तमान तक जितने भी सफल लोग हुए हैं, उनमें एक है और 1  रूटीन जिसमें वह रूटीन जिसमें वह हर रोज सुबह जल्दी उठते हैं। यहां तक कि कई सारे सफल लोगों का तो यह भी कहना है। अगर आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकते तो आप जिंदगी में कुछ नहीं कर सकते और देखा जाए तो ऐसा कहा क्यों जाता है? 

 


सबसे पहले दोस्तों इसमें कोई बहुत। सभी सभी जानते सभी जानते सभी जानते हैं कि जो इंसान सुबह जल्दी उठेगा उसका दिन बड़ा होगा। उसे काम करने के लिए ज्यादा समय मिलेगा। मान लीजिए। अगर आप सुबह के 10:00 बजे उठते हैं तो जाहिर सी बात है। जब तक आप चाय नाश्ता करेंगे तब तक तो आधा दिन ही निकल चुका होगा वह से 7:00 तक उठ जाता 7:00 तक उठ जाता है तो सुबह नाश्ता 


एक्सरसाइज आपके पास 9 से लेकर पूरा दिन आपके पास 9 से लेकर पूरा दिन होगा जिसे आप अपने सभी काम आराम से कर सकते हैं तो आप लोगों ने एंजाइटी के बारे में तो सुना होगा पर आजकल ज्यादातर लोगों को यह होती भी है। इसका एक बड़ा कारण है। 


जल्दी नहीं उठना है क्योंकि तभी होती है जब इंसान भविष्य के बारे में सोचकर चिंता लगता है जिसके वजह से उसका किसी काम में मन नहीं मन नहीं लगता। शरीर में ऐंठन होने लगती है। दिमाग काम नहीं करता बगैरा बगैरा। परेशान इसलिए परेशान इसलिए परेशान इसलिए परेशान है क्योंकि आपने अपने जीवन में जो सोच रखा है, 


आप कर ही नहीं पा रहे हैं आप जैसे ही सुबह उठते हैं, वैसे फोन उठाकर चलाना शुरु कर देते हैं। आधा घंटा से निकल जाते हैं तो वहां भी ढंग से काम नहीं कर पाते। मैनेजर से छुपाकर फोन चलाते रहते हैं या फिर लैपटॉप पर कुछ ना कुछ फालतू का करते रहते हैं। ऐसा करते-करते दिन निकल जाता। शाम हो जाती तो 


आपको ख्याल आता है काम ही नहीं किया है। जब आप जब आप जब आप किसी किसी तरह अपने काम को डालते रहते हैं तो डालने की आदत आपके ऊपर हावी हो जाती है और आप एंजॉय का शिकार हो जाते हैं। 


इन सभी चीजों से बचा जा सकता है। बस आपको सुबह जल्दी उठकर अपने सभी काम निपटाने की जरूरत है। अब आप बोलेंगे हम तो बहुत कोशिश करते हैं। अलार्म भी लगाते हैं। जल्दी सो भी जाते हैं लेकिन फिर भी याद नहीं भूल तो आप खुद ही सोचिए कि सालों रहा है वह 10 दिन में जल्दी से है वह 10 दिन में जल्दी से तो उठ नहीं कि अगर आप सुबह 10:00 बजे सोकर जैसे कि अगर आप सुबह 10:00 बजे सोकर उठते हैं तो पहले 9:00 बजे सो कर उठने की आदत डालो फिर धीरे-धीरे 8:00 पर आ जाओ। 


इस तरह आप अपनी आदत को सुधार पाओगे। लेकिन उसने में जो सबसे अमीर है ना वह रात में जल्दी सोना। अगर आप देर से सोते हैं तो आप कभी भी सुबह जल्दी नहीं उठ सकते हैं और यहां पर हम आप को जबरदस्ती के लिए नहीं कह रहे। ऐसा करके आपकी क्या 2 दिन तो जल्दी उठ जाएंगे लेकिन फिर भी आपको दिनभर थकान लगेगी लेकिन अगर आप अपनी इच्छा से अच्छे तरीके से जल्दी सूट पर तो यकीन मानिए सुबह उठेंगे तो आप बहुत ही अनैतिक और फ्रेश महसूस करेंगे। 



उसके लिए आपको अपने सोने का उठने का टाइम टेबल सेट लेना है जिसमें आपको यह तय कर लेना है कि चाहे जो भी हो जाए, मुझे ही है फिर जा जित। दिक्कत क्यों ना आ जाए आप उस टाइम? 


अपने बिस्तर पर सोने चले जाएं। एक आधा दिन अगर ऊपर नीचे हो जाता तो कोई बात नहीं। लेकिन अगर आप आदत बना रहे हैं तो रात में 11:00 बजे आपको सोना है तो बस आपको सोना ही है। लेकिन अब यह तो है नहीं कि आप 11:00 बजे सोने जाएंगे। 


आपको तुरंत नींद आ जाएगी। इसके लिए आपको कुछ चीजें करनी होगी। पहले तो यह है कि जितना हो सके अपना स्क्रीन टाइम उतना कम कर दो यानी कि मोबाइल लैपटॉप वगैरह पर आप कम से कम समय बिताएं और जब आप सोने वाले हो उसके 2 घंटे पहले कोई भी स्क्रीन ना देखें क्योंकि अंधेरा होते ही हमारी बॉडी में मेलाटोनिन रिलीज होता है जो मिलाने में मदद करता है। 


लेकिन जब हम लगातार तीन देखते रहते हैं, तुम मेलाटोनिन रिलीज नहीं हो पाता। हमारे दिमाग को लगता है। अभी रात हुई नहीं है। इसलिए हम जल्दी नींद नहीं ले पाते। ऐसे में सोने के 2 घंटे पहले से ही मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप जो कुछ भी आपके पास है, उसको साइड में रख दो और ना ही खाना खाएंगे। क्योंकि जब आप खाने के तुरंत बाद दूध है तो आपका डाइजेस्ट। में लग में लग जाता में लग जाता है इसके वजह से आपको नींद नहीं से कम 2 से 3 खाना खा कम 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लेना 


फिर जब आप सोने जाए तो उसके घंटा पहले थोड़ी देर के लिए किताबें पढ़ें और किताबें पढ़ने के तुरंत बाद लाइट बंद कर दें और फिर चुपचाप ईश्वर का नाम लेना शुरू कर दे। अब आप किसी भी भगवान को मानते हैं। सच्चे दिल से उनका नाम लेता, तब तक करें। 


जब तक आपको नींद नहीं आती। दोस्तों यह बहुत ही अच्छी तकनीक है। जाते हैं जाते हैं जाते हैं हैं बल्कि आपकी नींद भी गहरी होती है और आप देर से जुड़ाव महसूस करते हैं। दोस्तों अगर आप देर से सोकर देर से उठता है तो आपको तरह-तरह की बीमारियां बुढ़ापा डिप्रेशन से जुड़ी समस्याएं। 


यह सब कुछ लोग ज्यादा होती है जो अपनी नींद से नहीं लेता। सारी ने बताया कि नहीं आता तो अपने आसपास नजर घुमाकर देख लेना। आपको समझ आ जाएगा कि हम सच बोल रहे हैं या नहीं, बाकी उम्मीद है 

No comments:
Write comment